कूल्हा सर्जरी में बहुराष्ट्रीय कंपनी की गड़बड़ी की रिपोर्ट

कूल्हा सर्जरी में बहुराष्ट्रीय कंपनी की गड़बड़ी की रिपोर्ट

सेहतराग टीम

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने 27 अगस्‍त को कहा कि उनका मंत्रालय एक बहुराष्ट्रीय कंपनी द्वारा भारत में कथित दोषपूर्ण कूल्हा प्रतिस्थापन सर्जरी के संबंध में विशेषज्ञ पैनल की रिपोर्ट पर गौर कर रहा है और वह जरूरी कदम उठाएगा।

उन्होंने ब्यौरा दिए बिना संवाददाताओं से कहा, ‘हम इस पर विचार-विमर्श कर रहे हैं।‘ उनकी यह टिप्पणी मीडिया में आयी एक खबर के बाद आयी है। मीडिया खबरों के अनुसार फार्मा कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन ने भारत में मरीजों पर किए गए ‘दोषपूर्ण’ कूल्हा प्रतिस्थापन आपरेशन के कारण होने वाले नुकसान के तथ्यों को ‘दबा’ दिया।

खबरों के मुताबिक कूल्हा प्रतिस्थापन आपरेशन में प्रयुक्त उपकरणों के बारे में शिकायतों की जांच के लिए गठित विशेषज्ञ समिति ने सुझाव दिया है कि कंपनी प्रभावित मरीजों को करीब 20 लाख रुपये का मुआवजा दे।

दोषपूर्ण सर्जरी पर समिति की रिपोर्ट तथा कंपनी को सर्जरी की अनुमति अब भी जारी रहने के बारे में पूछे जाने पर नड्डा ने कहा, ‘मैं आपकी चिंताओं को साझा करता हूं। हम आवश्यक कदम उठाएंगे।‘ 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने 25 अगस्त को कहा था कि मीडिया में आयी खबरों के बाद, उसने शिकायतों पर गौर करने के लिए राज्य स्तरीय समितियों के गठन का निर्देश दिया है। महा औषधि नियंत्रक ई रेड्डी के अनुसार प्रमुख समाचार पत्रों में विज्ञापन भी प्रकाशित कराए जाएंगे ताकि प्रभावित रोगियों को इसके बारे में पता चल सके और वे अपनी शिकायतों के साथ समिति से संपर्क कर सकें।

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।